Target 1600 Meter

1600 मीटर दौड़ में गलतियाँ

दौड़ में गलतियाँ Mistakes in army race 

  • ज्यादा खाना खाना
    सही जगह न खड़े होना Mistakes in army race
    शुरुआत में ही ज्यादा जोर लगाना

BY- Vinod seervi 

क्या आप भी सेना की तैयारी कर रहे हैं

 

अगर आप 1600 मीटर दौड़ की तैयारी कर रहे हैं और सेना में भर्ती होना चाहते हैं तो आपको कुछ चीजों पर ध्यान देना होगा जो की दौड़ के दौरान इन गलतियों के कारण सेना में भर्ती होने से फेल होना पड़ता है । तो यह क्या किया है और | इन्हें कैसे सुधारें इसके लिए इस टॉपिक को बनाया गया है । तो | आप इसे ध्यान से पढ़िए और इन गलतियों को सुधारें और 1600 मीटर की दौड़ को आसानी से पास करिए ।

ज्यादा खाना खाना

सबसे पहले बात करते हैं अगर आप 1600 मीटर भर्ती दोड मैं दौड़ने जा रहे हैं तो आपको ध्यान रखना होगा दौड़ से पहले कोई भी भारी चीज को ना खाएं जो कि अधपची आपके पेट | में रह जाए । क्योंकि जब वह खाना पच नहीं पाएगा तो दौड़ के दौरान उससे आपको दिक्कत हो सकती है । इससे आपके पेट में साइड में दर्द और उल्टी होने जैसी समस्या हो सकती है । | तो आप इन चीजों से बचें इन चीजों में प्रमुख है – दाल प्रोटीन _ _ फैट और शुगर

ज्यादा खाना खाना

सही जगह न खड़े होना Mistakes in army race 

भर्ती दौड़ के दौरान जब आपको दौड़ के लिए बुलाया जाता है । तो कई 200 लड़के एक साथ दौड़ते हैं जिसमें आपको अगर अच्छी पोजीशन में दौड़ना है तो आप कोई एक अच्छी जगह का चुनाव करना होगा । तो इस जगह पर आप खड़े हो जहां पर आप को कम से कम लोगों से भिडंत हो सके । जितने ही कम लोगों से टकराव होगा उतना ही जल्दी आप आगे बढ़ सकते हैं तो दौड़ने के लिए एक अच्छी जगह का निर्धारण करें ।

शुरुआत में ही ज्यादा जोर लगाना

भर्ती के दौरान जैसे ही दौड़ शुरू होती है तो आपको तेज दौड़ती की जगह आपको ध्यान रखना देना होगा कि लोगों से टकराव न हो लेना और भले ही थोड़ी स्पीड कम रहे सीधे दौड़े जिससे जब आप लोगों के बीच से निकल जाएं । तब अपनी दौड़ की स्पीड को बढ़ाएं इससे क्या होगा जल्दी आप थके नहीं भी नहीं । क्योंकि अगर आप जल्दी थक जाते हैं तो बाद में जाकर स्पीड बहुत धीमी हो जाती हैं ।

ध्यान भटकना

1600 मीट यार दौड़ में ध्यान रखना होगा कि आपका ध्यान सिर्फ अपने टारगेट की तरफ हो । आपको परवाह नहीं होना चाहिए कि आप के आगे – पीछे दाएं – बाएं में कौन दौड़ रहा है । और कौन आपसे आगे निकल रहा है आपको सिर्फ अपनी दौड़ दौड़नी हैं । और अपने समय के हिसाब से अपनी स्पीड को कम और ज्यादा करना है ना ही किसी के साथ कंपटीशन करना । आपका लक्ष्य सिर्फ अपने समय में अपने लक्ष्य को भेदना है ।

कोई योजना का न होना ।

1600 मीटर दौड़ के लिए आपको पहले से ही एक प्लान बनाना होगा और इस प्लान के हिसाब से आपको इस पर एक दो महीने प्रैक्टिस करना होगा । जिससे आपको अंदाजा लग जाएगा आपको किस जगह तेज दौड़ता है और किस जगह आराम से दौड़ना है । कौन सा चक्कर आपका फास्ट होगा कौन सा चक्कर आप का slow होगा । जिससे आपको रेस के दौरान कंफ्यूजन नहीं होगी कि कब तेज दौड़े कब slow तो | एक प्रॉपर प्लान होना बहुत जरूरी होता है ।

सही जूतों का न होना

1600 मीटर दौड़ के लिए आप के शूज हल्के और आरामदायक जूते होने चाहिए । जिनको पहनकर आप पहले दौड़ लगा चुके हों । ऐसा ना करें कि दौड़ के लिए आप नए शूज लेकर जाते हैं और जो कि आप को पूरी तरीके से अगर | फिटना हुए तो दौड़ के दौरान आपको हानि हो सकती है तो आप नये जूते से बचें

शुरुआत में पहली पंक्ति

1600 मीटर दौड़ जैसे ही शुरू होती है जितने भी लड़के होते हैं वह सभी पहली लाइन की तरफ दौड़ना शुरू कर देते हैं । इस दौरान आपको समझदारी दिखानी चाहिए , ऐसा करना बेहद खतरनाक हो सकता है क्योंकि इस समय सभी धावक एक दूसरे के टकराते हैं और इसमें आप गिर भी सकते हैं और काफी चोट भी आ सकती है । और अगर आप नहीं भी गिरते हैं । फिर भी आप की स्पीड बहुत कम हो जाएगी और दौड़ने का समय भी बर्बाद होगा । तो आप शुरुआत में ध्यान रखें कि आप आगे पहली लाइन की तरफ | ना बढ़ते हुए सीधा दौड़े जिससे आपको लोगों से टकराना नहीं | पड़ेगा और वह टाइम आपके काम में आएगा ।

बिना वार्मअप के दौड़ना

दौड़ने से पहले शरीर को गर्म करना बेहद जरूरी होता है ।

अगर आप बिना वार्मअप के दौड़ते हैं तो आपकी बॉडी दौड़ने |

के लिए अच्छे से तैयार नहीं हो पाती है ।



जिसके कारण दौड़ के दौरान शरीर में दर्द पैरों में दर्द

और सांस जल्दी फूलने लगती है । जिसके कारण स्पीड कम हो जाती है ।

और यदि वार्म – अप के बाद दौड़ते हैं तो शुरू से ही तेज दौड़ सकते है ।

जिस का परिणाम अच्छा होगा ।

आत्मविश्वास का न होना Mistakes in army race 

1600 मीटर दौड़ में कॉन्फिडेंस होना बहुत जरूरी होता है

भले ही आपने कोई प्लान बनाया हो आपको के चक्कर में कितने मीटर दौड़ में है लेकिन अगर आप



अपने ऊपर कॉन्फिडेंट नहीं होंगे तो आप निश्चित तौर पर ही गलती

जरूर करेंगे आप कभी किसी को देखकर तेज दौड़ेंगे तो कभी किसी

को देखकर अपनी स्पीड को कम कर लेंगे ।

जिस का रिजल्ट जाएगा कि आप दोनों में फेल हो जाएगी



तो अपने confident लेवल को heigh रखें आपके मन में होना

चाहिए कि हम आज इस दौड़ को जीत के ही जाएंगे ।

Road running karna chahyea ya nahil 

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4 thoughts on “1600 मीटर दौड़ में गलतियाँ”

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