How to Become an Army Psychologist

How to Become an Army Psychologist आर्मी साइकोलॉजिस्ट कैसे बनें

Army psychologists are professionals responsible for the mental well-being of army soldiers, the elderly, and their families. 

एक सेना मनोवैज्ञानिक क्या है?
सेना के मनोवैज्ञानिक, सेना के सैनिकों, बुजुर्गों और उनके परिवारों की मानसिक भलाई के लिए जिम्मेदार पेशेवर हैं। पारंपरिक मनोवैज्ञानिकों की तरह, ये पेशेवर विभिन्न मानसिक विकारों, जैसे कि चिंता, अवसाद और मादक द्रव्यों के सेवन का निदान और उपचार करते हैं। पारंपरिक मनोवैज्ञानिकों के विपरीत, हालांकि, सेना के मनोवैज्ञानिकों को सशस्त्र बलों के सदस्यों की विशेष जरूरतों से निपटने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।

सेना मनोवैज्ञानिक नौकरी कर्तव्यों और जिम्मेदारियों
एक नई सेना भर्ती से पहले अपना करियर शुरू कर सकता है, उसे पहले एक सेना मनोवैज्ञानिक से मिलना और बोलना चाहिए। प्रत्येक नई भर्ती पर मानसिक मूल्यांकन करना मनोवैज्ञानिक का कर्तव्य है। यह सुनिश्चित करना है कि भर्ती मानसिक रूप से स्थिर हैं और सैन्य जीवन के तनाव को संभालने में सक्षम हैं।

चूंकि तैनात सैनिकों और उनके परिवारों के लिए तनावपूर्ण समय हो सकता है, सेना के मनोवैज्ञानिक भी आमतौर पर उन सैनिकों से मिलेंगे जो घर छोड़ने के लिए तैयार हो रहे हैं। इस समय के दौरान, वे किसी भी मानसिक विकारों जैसे अवसाद के इलाज में मदद करने के लिए परामर्श और चिकित्सा की पेशकश करेंगे।

सेना के मनोवैज्ञानिक घरेलू और विदेशी सेना के ठिकानों पर भी उपलब्ध हैं जो मानसिक और भावनात्मक समस्याओं का सामना कर रहे किसी भी सैनिक का इलाज करने में मदद करते हैं। जब सैनिक घरेलू ठिकानों पर होते हैं, तो मनोवैज्ञानिक उन्हें कई तरह की समस्याओं के लिए सलाह दे सकते हैं, जिनमें मामूली तनाव से लेकर मादक द्रव्यों का सेवन शामिल है। हालांकि, विदेशी ठिकानों पर घर से दूर रहने वाले सैनिक अधिक गंभीर मानसिक पीड़ा से पीड़ित हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, दूसरे मानव जीवन को लेने का विचार – युद्ध के दौरान भी – लगभग किसी के लिए भी इससे निपटने के लिए एक कठिन बात है। सेना के मनोवैज्ञानिक अक्सर खुद को बहुत भारी बोझ वाले सैनिकों की काउंसलिंग करते हुए पाते हैं।

पोस्ट-ट्रॉमैटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर (PTSD) – कभी-कभी शेल शॉक या बैटल थकान के रूप में जाना जाता है – सेना के मनोवैज्ञानिकों द्वारा इलाज किए जाने वाले सबसे आम विकारों में से एक है। यह एक प्रकार का चिंता विकार है जो विशेष रूप से दर्दनाक घटना, जैसे कि युद्ध के बाद हो सकता है। सेना के एक मनोवैज्ञानिक अक्सर PTSD के लिए संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी की सिफारिश करेंगे, लेकिन इस चिकित्सा के अतिरिक्त, विशेष रूप से अधिक गंभीर मामलों में दवा की आवश्यकता हो सकती है। 

सेना के मनोवैज्ञानिक बनने के लिए शिक्षा आवश्यकताएँ क्या हैं?
एक सशस्त्र सेवा वोकेशनल एप्टीट्यूड बैटरी, या एएसवीएबी, परीक्षण आमतौर पर पहले आवश्यक होता है। यह परीक्षण सेना को भविष्य में सेवा देने वाली महिला या महिला की नौकरी की स्थिति के लिए उसकी ताकत और कमजोरियों को निर्धारित करने में मदद करता है।



सामान्य तौर पर, एक आर्मी साइकोलॉजिस्ट के पास मनोविज्ञान में चार साल की डिग्री होनी चाहिए। सेना की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, सेना के मनोवैज्ञानिकों को अभ्यास के लिए वैध लाइसेंस के साथ-साथ नैदानिक या परामर्श मनोविज्ञान में डॉक्टरेट की डिग्री भी आवश्यक है।

सेना के मनोवैज्ञानिक बनने के लिए आमतौर पर सैन्य प्रशिक्षण की भी आवश्यकता होती है। इसमें आमतौर पर बुनियादी प्रशिक्षण और शारीरिक कंडीशनिंग शामिल है। कुछ सैन्य मनोवैज्ञानिक भी अभ्यास शुरू करने से पहले सक्रिय ड्यूटी का दौरा करते हैं।

Psychologist Educational Track
School Programs Average Education Length Choosing Online or Campus
1. Earn a Bachelor’s Degree View Programs 4 Years Online or Campus
2. Earn A Master’s Degree View Programs 2 Additional Years Online or Campus
3. Earn a PHD or PsyD View Programs 2-4 Additional Years Online or Campus

सेना के मनोवैज्ञानिक वेतन
एक सेना मनोवैज्ञानिक का वेतन आमतौर पर उसके अनुभव और रैंक पर निर्भर करेगा। आमतौर पर, जैसा कि ज्यादातर सेना के मनोवैज्ञानिक अपने करियर के साथ आगे बढ़ते हैं, उन्हें अक्सर उच्च पद पर पदोन्नत किया जाएगा। एक मनोवैज्ञानिक के पास जितना अधिक अनुभव होगा और वह उतना ही उच्च पद पर होगा, वह उतना अधिक धन कमाएगा। कुछ स्रोतों के अनुसार, सेना के एक मनोवैज्ञानिक का औसत वेतन लगभग $ 60,000 प्रति वर्ष है।

हालांकि, एक वार्षिक वेतन का भुगतान करने के अलावा,

एक सेना मनोवैज्ञानिक को आमतौर पर सैन्य लाभ के साथ

आने वाले अन्य लाभों का आनंद भी मिलेगा। उदाहरण के लिए,

उन्हें अक्सर अपनी स्कूली शिक्षा के दौरान हासिल किए गए किसी भी

छात्र ऋण का भुगतान करने में मदद करने के लिए धन मिलेगा।

वे आम तौर पर अपने और अपने परिवार के लिए मुफ्त या

कम लागत के आवास और चिकित्सा देखभाल प्राप्त करेंगे।

सेना मनोवैज्ञानिकों के लिए नौकरी आउटलुक
आज की सेना में, सूचीबद्ध सेवा पुरुषों और महिलाओं के मानसिक स्वास्थ्य को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। इस वजह से, सेना के मनोवैज्ञानिकों के लिए नौकरी का दृष्टिकोण बहुत अच्छा है। बोनस पर बहुत अच्छा संकेत और बहुत प्रतिस्पर्धात्मक मजदूरी भी योग्य सेना मनोवैज्ञानिकों को उनके लिए प्रोत्साहन के रूप में पेश की जाती है।

 

छात्रों के लिए खेल में करियर के अनेक विकल्प Sports Person



स्टैमिना बढ़ाने के लिए प्रतिदिन करें यह काम

1600 मीटर दौड़ में गलतियाँ 

 

 

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

2 thoughts on “How to Become an Army Psychologist आर्मी साइकोलॉजिस्ट कैसे बनें”

  1. Pingback: business from home easily मुनाफे का सौदा है अचार का कारोबार

  2. Pingback: Chhattisgarh Reporter Recruitment 2020 Online Form - ProAcademy

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top