Job Tips In Hindi: ऑफिस में दूसरों से आगे रहना है, तो अपनाएं ये 5 टिप्स

 Job Tips In Hindi: किसी भी अच्छी कंपनी में जॉब हासिल करना जितना कठिन है उतना कठिन उस जॉब में रहते हुए तरक्की करना भी है। आज के समय में कॉर्पोरेट सेक्टर में हर व्यक्ति न चाहते हुए भी एक कॉम्पिटिशन का हिस्सा बन जाता है, फिर वो कॉम्पिटिशन अपने कलीग से हो या किसी दूसरी टीम से आपको उसमें भाग लेना ही पड़ता है। दरअसल कॉर्पोरेट सेक्टर में हर व्यक्ति अपने आप को दूसरों से अच्छा साबित करने की कोशिश में लगा रहता है। ऐसे में आपको कुछ खास टिप्स अपनाने जरूरी है। अगर आप इन टिप्स को नही अपनाते है तो आप अच्छे एम्पलॉयी होने के बाद भी इगनोर कर दिए जाते है। अगर आप भी किसी अच्छी जगह काम कर रहे है और चाहते है कि आप अपने कलीग से हमेशा आगे रहे तो, आज हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे है। इन टिप्स को अपनाकर आप दूसरों से बेहतर काम कर सकते है। तो आइये जानते है ऐसे ही पांच टिप्स के बारे में जो हर एम्पलॉयी को अपनाना चाहिए।



ऑफिस में दूसरों से आगे रहने के पांच टिप्स (5 Ways To Make A Good Impression At Workplace)-

1.आलोचनाओं से नही घबराएं- 
जब भी ऑफिस में आपकी आलोचना हो तो उससे घबराएं नही और न ही अन्यथा लें। हर ऑफिस में कुछ अच्छे लोग होते है तो कुछ बुरे भी होते है। जब भी आपकी आलोचना हो उसे पॉजिटिव तरीके से लें और अपने आप में सुधार करें। अगर बॉस से कुछ सुनने को मिले तो उसे दिल से न लगाएं बल्कि अपने आप में सुधार करें। दरअसल आलोचना उन्ही लोगों की होती है जो काम करते है और एक्ट्रा कोशिश करते है। इसलिए आलोचनाओं को इगनोर करें।

2.चीजों को नजरअंदाज करना सीखें- 
कॉर्पोरेट सेक्टर में जॉब करना वैसे चैलेंजिंग ही होता है इसलिए आपको चीजों को नजरअंदाज करना भी सीखना चाहिए। कई बार आपके बारे में गलत बातें भी की जाएगी क्योंकि वर्कप्लेस पर हर व्यक्ति आपका शुभचिंतक नही है। इसलिए दुखी होने की बजाय ऐसी बातों को नजरअंदाज करें और अपने काम में मन लगाएं। अगर आप दूसरों की परवाह न करते हुए काम करते है रहेंगे तो आप तरक्की भी करते रहेंगे।

3.अपनी गलती जानने की कोशिश करें- 
अगर आपके बॉस आपके काम में कोई कमी निकालते है या कहते है कि इस महीने आपका काम संतोषजनक नही रहा है, तो बॉस से मिले और विनम्रतापूर्वक पूछे कि उनसे कहां गलती हुई है। उन गलतियों को सुधारने की कोशिश करें, चाहें तो बॉस से भी कोई टिप्स ले सकते है। इससे आपको न सिर्फ आपकी गलतियों का पता चलेगा बल्कि बॉस आपके रिश्ते में भी सुधार होगा।

 4.ऑफिस में हमेशा सजग रहे-
 ऐसे कई लोग होते है जो आफिस खत्म होने का इंतजार करते रहते है और घड़ी देखते रहते है। ऐसे लोगों को थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है। दरअसल आपकी इन्ही छोटी-छोटी बातों को नोटिस किया जाता है। इसलिए ऑफिस में सजग रहे, वेबजह की गपशप और ब्रैक लेने से बचें। 

5.कंपनी के प्रति हमेशा ईमानदार रहे- 
कोई भी कंपनी ईमानदार और मेहनती लोगों को नही खोना चाहती है इसलिए कंपनी के प्रति ईमानदार बने रहे। अपने सभी काम समय से पूरे करें, समय से ऑफिस आएं। कंपनी के नियम-कानून को फॉलों करें। अगर आप ऐसा करते है तो आपकी अच्छी इमेज बन जाती है। नौकरी में तरक्की करने के लिए आपकी अच्छी इमेज होना जरूरी है।


Post a comment

0 Comments