सरकार की मदद से खोलें ये शानदार बिजनेस, हर साल होगी 50 लाख रुपये तक की कमाई

 अगर आप अपनी नौकरी से परेशान आ गए हैं और अपना कारोबार खोलने का विचार कर रहे हैं, तो ये खबर आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि हम आपको एक ऐसा प्लान बताने जा रहे हैं, जिसके माध्यम से आप अपना कारोबार खोल हर साल 50 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं। खास बात ये है कि इसके लिए केंद्र सरकार आपकी मदद करेगी और आपको 80 फीसदी तक लोन देगी। आइए जानते हैं इसके बारे में। 

    


आज कल लोग फिटनेस और फिजिकल ट्रेनिंग पर काफी ध्यान दे रहे हैं। इसकी वतह से फिटनेस संबंधी बाजार भी तेजी से फैल रहा है। इसलिए हम आपको इसी से संबंधित एक बिजनेस बताने जा रहे हैं। सोया मिल्क मेकिंग का बिजनेस शुरू कर आप मोटी कमाई कर सकते हैं। बता दें कि नेशनल स्मॉल इंडस्ट्रीज कॉर्पोरेशन (NSIC) ने इन्क्यूबेशन प्रोग्राम में मिल्क मेकिंग को भी शामिल किया है। 

आपको खर्च करने होंगे इतने पैसे

ऐसे होगी कमाई

प्रोजेक्ट के तहत आप सालाना 1,75,000 लीटर सोया मिल्क बना सकते हैं। एक लीटर दूध 30 रुपये में बिकता है। यानी कुल बिक्री 52,50,000 रुपये की होगी। सारे खर्च निकालकर आप सोया मिल्क बनाने के कारोबार से मोटा मुनाफा कमा सकते है। इससे आपको सालाना 50 लाख रुपये तक कमाई हो सकती है। 


इतना ही नहीं, इसके लिए आपको खास ट्रेनिंग भी दी जाएगी। आइए जानते हैं इसके बारे में।


आपको मिलेगी खास ट्रेनिंग

इसके लिए एनएसआईसी द्वारा आपको ट्रेनिंग की सुविधा भी मिलेगी। एनएसआईसी के टेक्निकल सर्विस सेंटर से आप कई तरह के बिजनेस के साथ-साथ जॉब ओरिएंटेड कोर्स की ट्रेनिंग भी ले सकते हैं। इसमें आपको सोया मिल्क मेंकिंग की पूरी ट्रेनिंग मिलेगी। इतना ही नहीं, आपको बिजनेस मैनेजमेंट और मार्केटिंग की चिंता करने की भी जरूरत नहीं है। एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम (EDP) के तहत आपको इसकी ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

ऐसे होगा प्रोडक्शन

सोया मिल्क बनाने के लिए आपको सोयाबीन से तीन गुना अधिक पानी में सोयाबीन सीड को चार से छह घंटे तक गर्म तापमान में भिगोना होगा।

इसके बाद इसे आठ से 12 घंटे तक ठंडे तापमान में रखना होगा।

अब भीगे हुए सोयाबीन को एक ग्राइंडर और कुकिंग मशीन में 120 डिग्री तापमान में 10 मिनट तक रखें।

इसके बाद आप आउटलेट वॉल्व की मदद से इसे छानकर दूध को अपने हिसाब से पैक कर सकते हैं।

इन चीजों की होगी जरूरत

प्लान के तहत आपको 100 वर्ग मीटर की जगह की जरूरत होगी, जिसे आप किराए पर भी ले सकते हैं। इसमें कवर्ड एरिया केवल 75 वर्ग मीटर लगता है। साथ ही मशीनरी के तौर पर आपको ग्राइंडर, कुकर, वायलर, मैकेनिकल फिल्टर प्रेस, टोपो बॉक्स और सोकिंग टैंक की भी जरूरत होगी। 


Post a comment

0 Comments